15 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाएगी कार | World's fastest charger

ABB-launches-worlds-fastest-charger-for-e-cars

नमस्कार दोस्तो ! जैसे जैसे तकनीक कि दुनिया में विकास होता जा रहा है वैसे वैसे नयी नयी टेक्नालजी सामने आ रही है जो मानव जीवन को और आरामदायक बना रही है । इसी कड़ी में इस समय ई-कार्स का प्रचालन तेजी के साथ बढ़ रहा है । डीजल और पेट्रोल से चलने वाली गाड़िया से जहां पोलुशन बढ़ रहा है वहीं हमारे पास ये सोर्स भी लिमिटेड है और एक न एक दिन खतम हो जाएगे । इसीलिए कई सारी कार निर्माता कंपनिया ई-कार्स बनाने में लगी है । जिससे हमारी डीजल और पेट्रोल पर से निर्भरता भी खतम हो जाए और पोलुशन पर भी नियंत्रद रखा जा सके । उदाहरण के लिए महिंद्रा इलैक्ट्रिक ,ओलेक्ट्रा, ओला इलैक्ट्रिक हीरो इलैक्ट्रिक , हुंडई,गूगल ,टेसला और अब टाटा जैसी कार बनाने वाली कंपनीज़ ई-कार्स बना रही है । 

ऐसे में सवाल उठता है कि इन ई कार्स को चार्ज करने के क्या क्या साधन मौजूद होंगे हमारे पास । क्यूंकी इलैक्ट्रिक से चलने वाली कार्स कि बैटरी कि भी एक लिमिट होती है और वो लिमिटेड दूरी तक ही जा पाएगी ऐसे में कार्स को आसानी से और साथी ही कम समय में चार्ज कैसे किया जाए इन सब की भी सहूलियत हमे मिलनी चाहिए ।

आपको बता दें इसका समाधान निकाला है ABB नाम की एक कंपनी ने ।

 

क्या है ABB Company 


ABB एक स्विस इंजीनियरिंग कंपनी है । ABB कंपनी एक लीडिंग ग्लोबल टेक्नालजी कंपनी है जो जादा प्रॉडक्टीव  और सुंदर व बेहतर  भविष्य बनाने के लिए काम करती है । यह सॉफ्टवेयर को अपने विद्युतीकरण, रोबोटिक्स, ऑटोमेशन और मोशन पोर्टफोलियो से जोड़कर, टेच्नोलोजी की सीमाओं को आगे बढ़ाकर नए स्तरों पर ले जाने के का काम करती है ।

 

ए बी बी ने लांच किया दुनिया का सबसे फास्ट कर चार्जर (ABB has launched the world's fastest electric car charger )

एबीबी (ABBN.S) ने दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार चार्जर लॉन्च किया है, इस कंपनी ने गुरुवार को टेस्ला (TSLA.O), हुंडई (005380.KS) और दूसरी कार निर्माताओं कंपनियों द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कहा है ।

चूंकि इस कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग व्यवसाय को शुरू करने की योजना बनाई है  इसलिए  इसने टेरा 360 मॉड्यूलर चार्जर लॉन्च कर रही है, जिसका मूल्य लगभग 3 अरब डॉलर हो सकता है।

कंपनी के अनुसार ये डिवाइस एक बार में चार कार्स  को चार्ज कर सकता है और किसी भी इलेक्ट्रिक कार को 15 मिनट में पूरी तरह चार्ज करने में सक्छम है। e-कार्स को चार्ज करना एक टाइम टेकिंग प्रोसेस होता है और ABB कंपनी इसी प्रोसैस को आसान और सरल बनाने के छेत्र में काम कर रही है ।

AAB के ई – मोबिलिटी डिवीजन के प्रेसिडेंट फ्रैंक म्यूलोन(
Frank Muehlon) ने कहा की ,” दुनिया भर की सरकारे पब्लिक पॉलिसी बना रही हैं जो जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों और चार्जिंग नेटवर्क का समर्थन करती हैं। ऐसे ईवी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की मांग, विशेष रूप से ऐसे चार्जिंग स्टेशन जो तेज, सुविधाजनक और संचालित करने में आसान हैं, पहले से कहीं अधिक है। ”

 

ई-कार बिजिनेस में बढ़ोत्तरी(Increment in e-cars industry )

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार, पिछले साल बेची गई नई कारों की कुल संख्या में महामारी की वजह से  मंदी के बावजूद भी , ग्लोबली रैजिस्टर्ड  इलेक्ट्रिक वेहिकल्स की संख्या 2020 के दौरान 41% बढ़कर (3 मिलियन कारों तक)पहुंच गई है ।

आईईए(IEA) के अनुसार  वर्ष के पहले तीन महीनों में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में 140% की वृद्धि के साथ, 2021 में विकास की प्रवृत्ति तेज हो गई है।

टेरा 360 की खासियत

एबीबी का टेरा 360, यह  तीन मिनट से भी कम समय में 100 किलोमीटर (62 मील) की रेंज देने में सक्षम है। आपको बता दें  यह साल के अंत तक यूरोप में उपलब्ध हो जाएगा ।

एबीबी ने अपने प्रॉडक्ट के लिए प्राइस रेंज  देने से इनकार कर दिया,क्यूंकी कंपनी का उद्देश्य मोटर चालकों के निजी गैरेज के बजाय ईंधन भरने वाले स्टेशनों, दुकानों और कंपनियों जैसे व्यावसायिक ग्राहकों के लिए काम करना है ।

आशा करते है जल्द से जल्द e-cars के साथ साथ उनकी फियूलिंग की भी सुविधा कस्टमर्स को मिलेगी ।

अगर आपको या आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने विचार हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए साथ ही इसे अपने मित्रो के साथ –साथ  अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर अवश्य करें ,धन्यवाद ।
 



Leave a reply