DMCA क्या होता है? और यह कैसे हमारी website को सुरक्षित रखता है

dmca-kya-hai-in-hindi

 

 

नमस्कार दोस्तो ! स्वागत है आपका  techchauraha.com ब्लॉग पर । दोस्तो अगर आप content creator है या कोई ब्लॉग manage करते है या फिर आप एक सामान्य user ही है और रोजाना कुछ न कुछ नया सीख रहे है तो DMCA Kya Hai ? इसकी जानकारी भी आपको होनी चाहिए। जब आप किसी website या ब्लॉग पर visit करते है तो उसके end में आपको DMCA protected लिखा हुआ जैसा एक tag या batch जरूर देखने को मिला होगा । इसका अर्थ यह है कि वह website या ब्लॉग या उस पर लिखा content चाहे वो कोई text हो या image हो या video ही क्यूँ न हो वो पूरा का पूरा content DMCA  protected  है । क्या अपने कभी जानने की कोशिश की , कि आखिर ये DMCA क्या है ?, what is dmca in hindi ? । आज हम इस आर्टिकल में DMCA के बारे में विस्तार से जानेंगे कि Dmca का मतलब क्या  होता है? , Dmca protection क्या होती है ?, क्या होते है Dmca law या DMCA act क्या होता है ? , DMCA copyright क्या होता है ? और DMCA Protection के क्या-क्या फायदे हैं ? तो चलिये शुरू करते है –


DMCA का मतलब ( DMCA full form,DMCA meaning in hindi)

DMCA का full form होता है –  डिजिटल मिल्लेनियम कॉपीराईट एक्ट ( Digital Millennium Copyright Act ) 

DMCA क्या है? (What is DMCA in hindi)

DMCA अर्थात Digital Millennium Copyright Act यह United States का Copyright Law है। यहाँ मई बताना चाहूँगा कि 90s के समय में इंटरनेट आम लोगो के बीच प्रचलित हुआ और तब से लेकर आज तक हर एक दिन कई करोड़ Terabytes(TB) कंटेंट अलग अलग websites पर अपलोड होते रहते है. जिसमे अलग अलग तरह के sotwares , movies ,texts, images ,videos , music ,documents जैसे digital contents होते है।  ऐसे में अगर  कोई व्यक्ति किसी दूसरे के कंटेंट को चुरा कर अपना बना ले या अपनी website पर use करने लगे तो इसके लिए ही Digital copyright law बनाये गए। इसी को हम आज Digital Millennium Copyright Act या Dmca law या Dmca act के नाम से जानते है । 

DMCA को अक्टूबर 1998 में president of America , बिल क्लिंटन द्वारा लागू किया था।DMCA को बनाने का purpose यही था कि "दूसरे के द्वारा किसी की चीज चोरी करने पर उसके खिलाफ उचित कार्रवाई कि जा सके "। 

इस तरह यदि कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट को चुरा कर या कॉपी कर  अपनी वेबसाइट पर हुबहू अपलोड कर रहा है तो आप उस पर Dmca copyright लगा सकते है या   उसे वार्न कर सकते है  या फिर उसके नहीं मानने पर उसके खिलाफ  रिपोर्ट भी दर्ज कर सकते है। .

DMCA का उद्देश्य (purpose of DMCA in hindi)

DMCA digital media को regulate करता है और डिजिटल दुनिया में एक तरह का बैलेंस बनाये रखना इसका मुख्य उद्देश्य है।  यह किसी content के Owner, उसके User और डिजिटल माध्यम को सुनिश्चित करता है जिससे की आप डिजिटल वर्ल्ड में सही ढंग से काम कर सकते है।  DMCA सभी प्रकार के copyright infringement को solve करता है । 

DMCA act का पालन डिजिटल दुनिया में काम करने वाले सभी लोग करते है जिसमे कि  Google जैसी बड़ी कंपनी भी शामिल है।  अगर किसी वेबसाइट से कोई कंटेंट कॉपी करता है तो इस दशा में हम या आप DMCA कि सहता से गूगल पर मौजूद सभी डुप्लीकेट कंटेंट को deindex और takedown अर्थात remove करवा सकते है। गूगल उस कंटेंट पर एक्शन लेता है जो की DMCA copyright act का पालन नहीं करते है और उनके अपने प्लेटफार्म से deindex या remove कर देता है। 

DMCA copyright के तहत शिकायत कब और कैसे करें ? (DMCA copyright complaint)

हमे इस बात को भी समझना जरूरी है कि किस दशा में हम हमारे content copy करने वाले के खिलाफ एक्शन ले सकते है । अगर आपको इस बात कि जानकारी मिलती है कि कोई आपकी वेबसाइट से या आपके ब्लॉक से आपका  कोई कंटेंट कॉपी कर रहा है तो आप सर्वप्रथम उससे बात कीजिए कि आप हमारा content कॉपी न कीजिये या अगर आपको कोई fare use करना ही है तो पहले हमसे permission लीजिये । अगर इसके बावजूद भी अगर वह नहीं मानता है तो आप उस पर action ले सकते सकते है । 

आपको यह भी बता दूँ कि सबसे पहले आप Google की Terms & Condition अवश्य पढ़ लें  उसके बाद ही आप कोई शिकायत करें या action ले । अगर कोई आपका पूरा का पूरा content copy करता है तो ही आप उस पर action ले सकते है ऐसा नहीं है कि अगर किसी ने आपका थोड़ा सा content कॉपी किया है या आपके content को modify कर के use कर रहा है और उनकी पोस्ट या आर्टिकल google serach results में rank कर रही है तो आप ऐसी दशा में कॉपीराइट Claim नहीं कर सकते हैंजब तक कि  आपका पूरा का पूरा कंटेंट कॉपी न  किया गया हो । इसके बाद ही आप उसकी Terms & Condition पढ़कर फिर उसपर , DMCA Copyright Act के तहत शिकायत कर सकते हैं। 

DMCA प्रोटेक्शन क्या है ?( What is DMCA Protection in Hindi) 

अगर आप अपनी वैबसाइट या ब्लॉग पर DMCA service use कर रहे है तो DMCA Act के तहत अगर कोई व्यक्ति आपके website या ब्लॉग से आपका content आपकी जानकारी या आपकी मर्जी के बिना चुराता है या उसको अपने लिए use करता पाया जाता है  तो आप उस पर कानूनी रूप से action ले सकते है , इसी को DMCA protection कहते है । 
 

DMCA Protection Badge क्या होता है? (What is DMCA Protection Badge in hindi)

DMCA Protection Badge एक तरह का icon होता है जिसको आप अपने ब्लॉग या website में रख सकते है । यह batch ये indicate करता है कि आपकी website या blog पर मौजूद content पर आपका copyright  है और कोई अन्य व्यक्ति बिना आपकी जानकारी या मर्जी के आपकी website या blog के content को इस्तेमाल नहीं कर सकता है । 


DMCA Protection के क्या-क्या फायदे हैं ? ( benefits of DMCA Protection )

इसके अग्रलिखित फायदे है - 

  • यह सभी ऑनलाइन content creators या Owners को सुनिश्चित करता है की उनका लिखा कंटेंट ऑनलाइन सुरक्षित रहेगा।
  • DMCA का पालन हर तरह कि बड़ी  कंपनी करती है और कंटेंट क्रिएटर्स को उनके कंटेंट को find करने में और copyright content को हटवाने में मदद करती है। 
  • अगर कोई किसी दूसरे व्यक्ति के website या blog से कोई कंटेंट कॉपी करता या owner कि जानकारी या बिना permission के use करता है तब ऐसे में आप एक DMCA Takedown file कर सकते हैं और अपने content को वापस हासिल कर सकते हैं। 
  • इसकी सहायता से हम अपने  लाइव कंटेंट और डिजिटल टेक्नोलॉजी और टूल्स को मॉनिटर कर सकते है. इससे अगर कोई Violator आपके चीज़ो का इस्तेमाल करता है. तो आपको तुरंत जानकारी मिल जाएगी ।  
  • इसका प्रयोग से आपके ब्लॉग या वैबसाइट  की Security बढ़ जाती है।
  • DMCA Add करने से आप फ्री में Image में Watermark भी लगवा सकते है।
  • इसका प्रयोग करने से एक तरह से आपकी लोगो के बीच Professional image बनाती है । 
  • DMCA.com’s secure Portal के जरिये आप अपने Website के सभी pages को Live Monitor कर सकते हैं। 
  • इसके Pro plan कि help से आप आसानी से DMCA Takedowns perform कर सकते हैं तथा आप  आपके content की copies भी scan कर सकते हैं। 
  • कंटेंट बनाना इतना आसान भी नहीं है और  ऐसे में आपके द्वारा बनाए गए content को कोई दूसरा अपने नाम से इस्तेमाल ना कर सके, इसको लिए आपको एक Copyright protection की जरुरत होगी और DMCA यही service देता  है। ये  सभी वेबसाइट को ऑनलाइन सुरक्षित करता है। 
  • DMCA.com के Protection Status Certificate द्वारा  लोगो को ये पता चलता है की आपकी वेबसाइट कॉपीराइट लॉ का पालन करती है। 

Blog या website पर  DMCA Protection कैसे लगाए ? (How to use DMCA in hindi)

ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA Protection लगाने के लिए नीचे कुछ सिम्पल स्टेप्स दिये गए है जिनको आपको फॉलो करना है-

Step 1 : Go To Website - सर्वप्रथम आपको DMCA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
Step 2 : Tap On Sign Up - इसके बाद आपको Sign Up पर क्लिक करना है।

Step 3 : Click Get A Free Badge - Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपको कुल 3 ऑप्शन मिलेंगे इसमें आपको Get A Free Badge पर क्लिक करना है।

Step 4 : Select A Badge - एक नया पेज खुलेगा जहां पर आप अपनी पसंद की Badge को Select कर लीजिये।
Step 5 : Register Your Badge - इसके बाद आपको register करना होगा। नीचे दिखाये  गए image के अनुसार , right side मे दिये गए form को fill कर लीजिये जिसमे आपको First Name, Last Name और Email देने के बाद Sign Up  बटन पर क्लिक करना है । 

Step 6 : Embed Your Badge - इसके बाद आपको नीचे कुछ Code लिखे दिखेंगे उन्हें कॉपी कर लीजिये।

Step 7 : For WordPress - अगर आप WordPress use कर रहे है तो अपने WordPress के Apperance Section के Widget में जाये और Add A Widget पर क्लिक करके Custom Html को Select करे।
Step 8 : Paste Code - फिर आपने जो Code कॉपी किया है उसको यहाँ पर बॉक्स में Paste कर दीजिये।
Step 9 : For Blogger - और अगर आप Blogger पर है तो अपने Blogger के layout में जाये और जहाँ आप Badge को दिखाना चाहते है वहां पर Add A Gadget पर क्लिक करे।

Step 10 : Select Html/JavaScript - इसके बाद आप Html/JavaScript के ऑप्शन को Select करे और जो Code कॉपी किया है उसे नए Window में Paste करके Save कर दें ।

इस तरह आपकी वेबसाइट पर DMCA Protection लग जाएगा और आपका Content सुरक्षित हो जाएगा।

 

DMCA क्या होता है और कैसे अप्लाई करें ? यूट्यूब विडियो देखने के लिए क्लिक करें !


आशा करता हु आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको DMCA kya hota hai के बारे में उपयोगी जानकारी प्रपट हुई होगी । अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोश्ल मीडिया पर अवश्य share करें , धन्यवाद !

 


 



Leave a reply