Google AI क्या है ? जाने हिन्दी मे ( google AI in hindi )

google-ai-kya-hai-hindi

नमस्कार दोस्तो ! स्वागत है आपका techchauraha.com ब्लॉग पर । आजकल Artificial Intelligence यानि के कृत्रिम बुद्धि का उपयोग काफी प्रचलन मे है । आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे । कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में कृत्रिम बुद्धिमत्ता जिसे कभी-कभी मशीन इंटेलिजेंस भी कहा जाता है। तो आइए जानते हैं कि Google AI क्या है ?

गूगल द्वारा अब AI for social good नामक एक नए कार्यक्रम में मशीन लर्निंग प्रयासों को एकजुट कर रहा है, यह advance technology को और improve करने के बारे में है और आम जनता भी इसका इस्तेमाल कर करती है।

गूगल एआई क्या है? (what is google ai)

गूगल एआई गूगल का ही एक भाग  या section है जो पूरी तरह से कृत्रिम बुद्धिमत्ता को समर्पित है। इसकी घोषणा गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने 2017 में की थी। AI का मतलब होता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता। यह गूगल की ही एक सर्विस है जिसका मकसद दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वजनिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है। गूगल एआई लोगों के लिए हर दिन चीजें करना आसान बनाता जा रहा है फिर चाहे वह प्रियजनों की तस्वीरें खोजना हो या फिर गूगल अनुवाद में भाषाओं की बाधाओं का तोड़ना हो, ई-मेल टाइप करना हो या फिर गूगल सहायक के साथ काम करना। एआई मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं को देखने के लिए नए तरीके भी प्रदान करता है।AI हर जगह लोगों की बड़ी और छोटी समस्याओं को हल करने में मदद कर रहा है। यह सामाजिक रूप से लाभकारी, निष्पक्ष, जवाबदेह है और सभी के लिए काम करता है।

Google AI का इस्तेमाल कैसे करें?

गूगल ai का इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट google.ai पर जाएं। इसमें आपको बहुत से कैटेगरी मिल जाएंगी। हर कैटेगरी में अलग जानकारी मिलेंगी जैसे कि एजुकेशन कैटेगरी में आप गूगल एक्सपर्ट से कोडिंग सीख सकते हैं। गूगल एआई से आपको अपनी skills को विकसित करने और अपनी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए जानकारी और अभ्यास मिलेगा। 

हम अपनी लाइफ में निम्न तरीकों से गूगल आई का इस्तेमाल कर रहे हैं।

1. सर्चिंग करने के लिए : गूगल फोटो लाइब्रेरी में अपने पसंदीदा प्यारे दोस्तों और दूसरे लोगों के साथ छवियों को खोजने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। हमारे बिना कैप्शन वाले फोटो को भी सर्च करने में मदद करता है।

2. सही संगीत चलाने के लिए : गूगल प्ले म्यूजिक पर किसी भी पल के लिए सही संगीत चलाने के लिए व्यक्तिगत अनुसंधान में वितरित करता है दिन के समय या मौसम जैसी चीजों को ध्यान में रखकर प्ले म्यूजिक डिनर पकाने या सूर्यास्त देखने के लिए सही संगीत का सुझाव दे सकता है।

3. चित्रों में धुंधलापन के लिए : पिक्सल टू प्रोटेक्ट मोड में एक फोटो लेने पर यह फोटो की पृष्ठभूमि को पूरी तरह से धुंधला कर देगा इस प्रणाली को लगभग एक लाख चित्र पर प्रशिक्षित किया गया जा चुका है।

4. मशीन लर्निंग के लिए : मशीन लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा संचालित संचालित कैप्शन के साथ एक अरब से अधिक यूट्यूब वीडियो देखें जाते हैं जो 100 भाषाओं में भाषण को प्रसारित करते हैं।

5. जीमेल में : जीमेल में स्मार्ट रिप्लाई वाले ईमेल का तुरंत जवाब दें सकते हैं। स्मार्ट रिप्लाई आपके द्वारा प्राप्त ईमेल के आधार पर दिन प्रतिक्रियाओं का सुझाव देने के लिए एआई का उपयोग कर ऑटोमेटिकली रिप्लाई करके आप का समय बचाता है।

6. पुराने मैसेज का जवाब देने के लिए : जीमेल आप को दो या तीन दिनों से पुराने मैसेज का पालन करने का जवाब देने के लिए एआई का उपयोग करता है।

7. गूगल प्ले स्टोर पर एप्स की समीक्षा करने के लिए : हर दिन गूगल प्ले प्रोटेक्ट स्वचालित रूप से 50 मिलियन से अधिक ऐप्स और यहां तक कि ईश्वर उपकरणों की समीक्षा करता है और कुछ भी संदिग्ध होने पर अपने आप ही कार्रवाई करता है।

8. गूगल अनुवाद के लिए : गूगल अनुवाद शब्दों का पता लगाने के लिए ऑप्टिकल चरित्र मान्यता का उपयोग करता है और एक अनुवाद प्रणाली जिसे वे मौजूदा अनुमानों के लाखों उदाहरण प्रशिक्षित किया जाता है।

इस तरह हमने जाना की कई तरह से जाने अंजाने google ai का use करते है । अगर आपको ये article पसंद आया हो तो इसे share करे , धन्यवाद !



Leave a reply