Teleprompter क्या होता है और कैसे काम करता है ? | Teleprompter in Hindi

teleprompter-kya-hota-hai

Teleprompter in Hindi : लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की Facebook , Twitter और Instagram इत्यादि पर आज कल एक शब्द काफी ज्यादा पोपुलर हो रहा है और वो है -टेलीप्रॉम्प्टर (Teleprompter) । आपको बता दें इसको लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी ट्वीट किया है। इसके बाद अन्य कई लोग भी इसे लेकर सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं, इसके बाद गूगल पर भी यह ट्रेंडिंग हो गया है । अब सवाल उठता है कि आखिर ये टेलीप्रॉम्पटर क्या होता है? ( Telepromter Kya Hota Hai ) और टेलीप्रॉम्पटर कैसे काम करता है ? ( How works Telepromter ) । नमस्कार दोस्तो मैं हूँ आर्या और आपका स्वागत है Techchauraha ब्लॉग पर जहां हम रेगुलर्ली टेक्नालजी से रिलेटेड कंटैंट शेयर करते है । तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि सोशल मीडिया पर क्यों टेलीप्रॉम्प्टर की इतनी चर्चा हो रही है और टेलीप्रॉम्पटर क्या होता है? ( What Is Teleprompter).

आइए सबसे पहले जानते है कि इसकी शुरुआत कहाँ से हुई ? दरहसल, सोमवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हिस्सा लिया था । इस प्रोग्राम के दौरान किसी तकनीकी समस्या की वजह से पीएम मोदी जी को अपना संबोधन बीच में ही रोकना पड़ा था । जिसके बाद ही सोशल मीडिया पर टेलीप्रॉम्टर को लेकर कुछ ट्वीट किए गए. बस, तभी से टेलीप्रॉम्टर लगातार चर्चा में बना हुआ है । इस घटना को लेकर राहुल गांधी ने भी एक ट्वीट में ताना मारते हुए कहा, ‘इतना झूठ टेलीप्रॉम्‍पटर भी नहीं झेल पाया.’ । 

 

टेलीप्रॉम्पटर क्या होता है ? ( What is Teleprompter in Hindi )

Teleprompter Kya Hai in Hindi : Teleprompter को ऑटोक्यू ( autocue ) के नाम से भी जानते है, हालांकि भारत में यह Teleprompter नाम से ज्यादा प्रचलित है । Teleprompter एक तर​ह का डिस्प्ले डिवाइस होता है, जिसके जरिए कुछ पढ़ा जा सकता है । यह डिवाइस स्क्रिप्ट या स्पीच पढ़ने के काम में लिया जाता है । जैसे आप कुछ लिखा हुआ किसी पेज या किताब में पढ़ते हैं, ठीक वैसे ही टेलीप्रॉम्प्टर में आप वो डिटेल एक स्क्रीन के जरिए बढ़ते हैं । उदाहरण के लिए - कोई टीवी, लैपटॉप की स्क्रीन है और उसपर कुछ लिखा हुआ है, जिसे आपको पढ़ना है । एक तरह से यह एक स्क्रीन होती है, जिसे पर कुछ लिखा हुआ दिखता है, जिसे यूजर पढ़ता है । इसमें आपको नॉर्मल Book पढ़ने जैसे ही बार-बार पेज को पलटने की जरूरत नहीं होती , बल्कि यह आपकी बोलने के स्पीड के हिसाब से इस पर लिखी स्क्रिप्ट को रीड कर सकते हैं । इस स्पीड को रिमोट के द्वारा कम या ज्यादा भी किया जा सकता है ।

अगर सरल भाषा में समझने का प्रयास करें तो किसी भी व्यक्ति विशेष को जब कोई स्पीच या भाषण देना होता है तो वो पेपर, फोन, लैपटॉप में ना देखते हुए एक अलग सी स्क्रीन पर देखकर पढ़ता है जो कैमरे के पास रखा होता है , इसे ही टेलीप्रॉम्प्टर कहते हैं । अक्सर जब आप टीवी देखते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि न्यूज रीडर लगातार कैमरे के सामने देखते हुये न्यूज पढ़ते रहते हैं आपको बता दें वो किसी पेपर या लैपटॉप का यूज नहीं करते हैं । अक्सर लोग समझते हैं कि उन्हें सबकुछ याद होता है, जो वो बोलते रहते है लेकिन ऐसा नहीं होता है । दरअसल वो कैमरे के नीचे लगे टेलीप्रॉम्प्टर के जरिए न्यूज पढ़ते हैं और उसमें किताब के पन्नों की तरह न्यूज लिखी हुई दिखती है और वो उसे बिना रुके हुये पढ़ते रहते हैं । अब शायद आप समझ गए होंगे की न्यूज़ चैनल और कई बड़े-बड़े भाषण में लोग कैसे बिना रुके इतनी लंबी स्पीच दे पाते है ।

जैसे हो सकता है कभी आपने न्यूज रीडर के हाथ में एक रिमोट देखा हो, जिसके जरिए वो उसे टेलीप्रॉम्प्टर की स्क्रीन को ही एडजस्ट करते हैं कि टेक्स्ट कितनी स्पीड से ऊपर नीचे होना चाहिए । आपको बता दें मार्केट में कई तरह के टेलीप्रॉम्प्टर मिलते हैं, जो हाथ से रिमोट के माध्यम से और पांव से भी ऑपरेट होने के फीचर के साथ मिलते हैं । इसका ज़्यादातर इस्तेमाल न्यूज चैनल, भाषण, डॉयलॉग आदि पढ़ने में न्यूज़ रिपोर्टर और राजनेताओ द्वारा किया जाता है।

 

कैसे काम करता है Teleprompter? ( How works Teleprompter ? )

कैसे काम करता है ये टेलीप्रॉम्प्टर? : अक्सर आपने किसी नेता या न्यूज रीडर को बिना रुके हुये बोलते देखा होगा. दरहसल वो सामने Teleprompter की स्क्रीन पर देखकर पढ़ते हैं ताकि कोई भी महत्वपूर्ण बात मिस ना हो जाए । टेलीप्रॉम्पटर एलसीडी की तरह होता है और उसमें एक रिफ्लेक्शन के जरिए टेक्स्ट दिखाया जाता है । कुछ एडवांस टेलीप्रॉम्पटर में सीधे स्क्रीन पर टेक्स्ट दिखने लगता है, जैसे फोन में दिखता है और उसे आसानी से बिना ब्रेक लिए पढ़ा जा सकता है । बता दें प्रधानमंत्री भी जब भाषण देते हैं तो उनके सामने माइक के पास आपको एक ग्लास पैनल नजर आता है जो कि Teleprompter होता है ।

 

पीएम का टेलीप्रॉम्पटर ( PM’s Teleprompter )

PM’s Teleprompter : अगर प्रधानमंत्री या फिर अन्य बड़ी पर्सनालिटीज के टेलीप्रॉम्पटर की बात करें तो यह थोड़े एडवांस होते हैं । यह खास टेक्नॉलॉजी से बना होता है, जो कांच जैसा दिखता है । दूसरी तरफ से देखने वाले लोगों को यह कांच ही दिखता है, लेकिन जिस तरफ से पीएम मोदी पढ़ते हैं, उन्हें टेक्स्ट दिखता है । इस तरह के टेलीप्रॉम्पटर को Conference Teleprompter कहा जाता है । इसमें LCD मॉनिटर नीचे होता है, जिसका फोकस ऊपर की तरफ रहता है । प्रजेंटर के आस-पास ग्लास लगे होते हैं, जिन्हें इस तरह से अलाइन किया जाता है कि LCD मॉनिटर पर चल रहा टेस्क्ट सीधा उन पर रिफ्लेक्ट हो ।

कई बार आपने पीएम को भाषण देते हुए देखा होगा और सामने दो कांच लगे होते हैं, जो की वास्तव में टेलीप्रॉम्पटर ही होते हैं । पीएम इन टेलीप्रॉम्पटर के जरिए अपनी स्पीच पढ़ते हैं और अपनी बात जनता के सामने रखने के लिए इनका इस्तेमाल करते हैं । इन स्क्रीन में जो पीएम को बोलना होता है, उसका टेक्स्ट चलता रहता है यानी भाषण की स्क्रिप्ट चलती रहती है और वो इसे देखकर अपनी बात रखते हैं । इससे वो जनता या कैमरे से आई कॉन्टेक्ट भी बनाए रखते हैं और अपनी बात भी बोल सकते हैं । अगर वो कागज में देखकर पढ़ेंगे तो वो श्रोता से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे, इसलिए टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल भाषण में अक्सर किया जाता हैं ।

 

सारांश ( Conclusion )

उम्मीद करते है की टेलीप्रॉम्पटर क्या होता है? और ये कैसे काम करता है?, ये आपको अच्छे से समझ आ गया होगा । अगर आप इस आर्टिकल से संबन्धित अपना कोई फीडबैक देना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें, धन्यवाद !



Leave a reply