स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स द्रष्टिबाधित लोगो के लिए बनाएँगे एक "स्मार्ट स्टिक"

stanford-university-researchers-works-on-smart-stick

बेंत या स्टिक का उपयोग उन लोगों द्वारा किया जाता है जिन्हें आसपास आने-जाने में समस्या होती है जैसे की बुजुर्ग, दृष्टिबाधित लोग और दुसरे विकलांग लोग जिनको बेंत सहायता प्रदान करती हैं। समय के साथ, दृष्टिबाधित लोग बेंत का यूज  करके इंडिपेंडेंट रूप से चलना सीख सकते हैं। सच कहा जाए तो यह हमेशा आदर्श नहीं होता है, और कई सुरक्षा संबन्धित चिंताएँ बनी रहती हैं।

हाल ही में, ऐसे उन्नत या एडवांस उपकरण आए हैं जिन्होंने इस समस्या से निपटने की कोशिश की है और लोगों को बिना किसी सहायता के अपने आसपास के वातावरण में सेफली नेविगेट करने में मदद की है। फिर भी इन उपकरणों को सीमित सफलता ही मिली है क्योंकि ये या तो महंगे होते हैं या उपयोग में मुश्किल होते हैं।

इसलिए, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक सरल "स्मार्ट स्टिक " बनाने का फैसला किया जो सस्ता और उपयोग में आसान दोनों ही है । इसके लिए उन्होंने टेस्ला जैसे इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी द्वारा अपनी सेल्फ ड्राइविंग कार में  उपयोग की जाने वाली तकनीकों से प्रेरणा ली है । आपको बताते चले दुनिया भर में दृष्टिबाधित लोगों की संख्या लगभग 2.5 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है। इसलिए, एक उपकरण जो उन्हें स्वतंत्र रूप से यात्रा करने में मदद कर सकता है, उनकी जीवन शैली पर व्यापक प्रभाव डाल सकता है।

इस आविष्कार का वजन दो किलोग्राम से कम और इसे बनाने में ₹30,000 से भी कम का खर्च आता है। यह उपकरण एडवांस सेंसरों को स्पोर्ट करता है जो इसे अपने आसपास के वातावरण को समझने में सक्षम बनाता है । इसके अलावा डिवाइस के लिए विकसित किया गया सॉफ्टवेयर फ्री और ओपन-सोर्स है, जिसका अर्थ है कि कोई भी इसे अपना डिवाइस बनाने के लिए एक्सेस कर सकता है, साथ ही इसे अपनी इच्छानुसार अपडेट भी कर सकेगा ।

स्टिक एक LiDAR सेंसर से लैस है, जो आमतौर पर प्लैन में और अब सेल्फ ड्राइविंग कारों में उपयोग किया जाता है। सेंसर का उपयोग लैंडस्केप को मैप करने और वस्तुओं के बीच की दूरी को मापने के लिए किया जाता है। स्टिक  अतिरिक्त सेंसर जैसे एक्सेलेरोमीटर, जीपीएस, जायरोस्कोप और मैग्नेटोमीटर की मदद से आस-पास की बाधाओं की पहचान करने और उनका पता लगाने के लिए LiDAR का उपयोग करता है।

इसमे एआई-बेस्ड  ऑन-बोर्ड सॉफ़्टवेयर यूजर की स्थिति, दिशा और गति की निगरानी करने के लिए सेंसर से डेटा का उपयोग करता है, और स्मार्ट डिसिजन लेता है जैसे उपयोगकर्ता को किसी वस्तु की ओर या उससे दूर ले जाना।



Leave a reply